सिवनी जिले के पारेषण नेटवर्क को मिली मजबूती रबी सीजन में मिलेगा फायदा

जबलपुर। मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने महाकौशल क्षेत्र में लगभग 13 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से पहला 200 एमव्हीए क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। सिवनी मध्यप्रदेश का ऐसा चौथा 220 के व्ही वोल्टेज लेवल का सबस्टेशन है जहां मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने प्रचलित रेटिंग के स्थान पर विशेष डिजाइन से निर्मित करवाये इस ट्रांसफार्मर को स्थापित किया है, गत दिवस 220/132 के व्ही सबस्टेशन सिवनी में प्रदेश के चौथे 200 एमव्हीए क्षमता के पावर ट्रांसफारमर को ऊर्जीकृत किया गया, जिससे सिवनी जिले की ट्रांसमिशन केपेसिटीे (पारेषण क्षमता) में उल्लेखनीय वृध्दि के साथ सिवनी के ट्रांसमिशन नेटवर्क की विश्वसनीयता में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

कम जगह में अधिक क्षमता का ट्रांसफार्मर—
मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के श्री पी सी निगम, अधीक्षण अभियंता परीक्षण एवं संचार सिवनी ने बताया कि सिवनी क्षेत्र में विश्वसनीय और सतत् विद्युत ट्रांसमिशन के लिए सबस्टेशन में क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता हुई। जिसे देखते हुए मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने सिवनी में विशेष डिजाइन से तैयार करवा कर 200 एमव्हीए क्षमता का यह ट्रांसफारमर ऊर्जीकृत किया है। अधिक क्षमता के साथ साथ यह ट्रांसफारमर प्रचलित 160 एमव्हीए क्षमता के पावर ट्रांसफारमर के सेटअप में भी स्थापित हो जाता है जिससे कम जगह में अधिक क्षमता के ट्रांसफारमर को स्थापित किया जा सकता है।

सिवनी जिले की ट्रांसमिशन केपेसिटीे में हुई बढ़ोत्तरी—
श्री निगम ने बताया कि इस क्षमता वृध्दि से सिवनी की स्थापित ट्रांसफारमेशन क्षमता 320 एमव्हीए से बढ़कर 520 एम व्ही ए की हो गई है। इस ट्रांसफार्मर के स्थापित होने से लखनादौन, धूमा, घन्सौर, आदेगांव, छपारा, बरघाट आदि क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को उचित वोल्टेज की गुणवत्तापूर्ण सतत विद्युत आपूर्ति हो सकेगी।

4 अति उच्चदाब सबस्टेशनों से सिवनी जिले में होता है विद्युत ट्रांसमिशन—
मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी सिवनी जिले में 4 अति उच्च दाब सबस्टेशन के माध्यम से विद्युत ट्रांसमिशन करती है जिसमें से 220 के व्ही के 1 सबस्टेशन सिवनी तथा 132 के व्ही के 3 सबस्टेशन सिवनी, लखनादौन तथा घन्सौर सबस्टेशनों के माध्यम से जिले में विद्युत ट्रांसमिशन करती है।

administrator, bbp_keymaster

Related Articles