स्वच्छता हमारे जीवन का अहम हिस्सा है इसलिए स्वच्छता को जरूर अपनाएं…..

जिले में महिला स्व सहायता समूह धान खरीदी केंद्रों में धान की खरीदी कर रही है..

पंचायतों में मनरेगा के कार्य प्रारंभ कर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएं….

पीएचई विभाग द्वारा सीसी रोड और सड़को को क्षतिग्रस्त करने पर उसे दुरुस्त करें…

सभी अधिकारी क्षेत्रों का भ्रमण के दौरान धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करें..

शारदा टेकरी मंदिर में वृक्षारोपण विद्युतीकरण सीढ़ियों का निर्माण और दीदियों का “सखी कैफे” प्रारंभ किया जाएगा…

कलेक्टर विकास मिश्रा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के विकास कार्यों की समीक्षा….

डिंडौरी(रामसहाय मर्दन)| कलेक्टर विकास मिश्रा ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। स्वच्छता समाज में पवित्रता का संदेश देती है। लोगो को स्वच्छता का महत्व बताना होगा जिससे वे स्वच्छता के इस अभियान में शामिल होकर स्वच्छता को अपना सकें। नगर पंचायत डिंडोरी, शहपुरा और सभी जनपद पंचायतों में स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम प्रारंभ कर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। कलेक्टर विकास मिश्रा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रमेश मरावी, जनपद पंचायत अमरपुर के मुख्यकार्यपालन अधिकारी एएस कुशराम, जनपद पंचायत समनापुर के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती स्वाति बघेल सहित नगर पंचायत डिंडोरी और शहपुरा के विभाग अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने नगर पंचायत और जनपद पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना से हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यों का नियमित रूप से निरीक्षण करने को कहा। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को नियमित रूप से किस्त जारी करने के निर्देश दिए। जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण हो सके। कलेक्टर विकास मिश्रा ने ग्राम पंचायतों में मनरेगा के कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा के कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कर मजदूरी का नियमित रूप से भुगतान करने को कहा । कलेक्टर विकास मिश्रा ने ग्राम पंचायतों में मनरेगा के लंबित मजदूरी की भी समीक्षा की। उन्होंने लंबित मजदूरी का भुगतान करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने जल जीवन मिशन के कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल, पंचायत भवन, सार्वजनिक स्थल, सामुदायिक शौचालय, तथा ग्राम के मजरे टोला तक पेयजल पहुंचाने के निर्देश दिए। कलेक्टर विकास मिश्रा ने पीएचई विभाग को जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन के दौरान सीसी रोड या सड़क मार्ग को क्षतिग्रस्त करने पर उन्हें दुरुस्त करने को कहा । कलेक्टर विकास मिश्रा ने पंचायतों में नल जल योजनाओं का संचालन सुचारू रुप से करने और नियमित रूप से बिजली बिल का भुगतान करने को कहा। जिससे नल जल योजनाओं का संचालन सुचारू रूप से जारी रहे ।कलेक्टर विकास मिश्रा ने जिले के सभी हितग्राहियों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। जिससे आयुष्मान कार्ड धारक हितग्राही ₹ 5 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज का लाभ ले सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अमले को अभियान चलाकर सभी हितग्राहियों के लिए अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने दिव्यांगजनों के लिए अस्पतालों में व्हीलचेयर और रैंप बनाने को कहा। जिससे दिव्यांगजनों को अस्पताल आने जाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई ना हो। कलेक्टर विकास मिश्रा ने सभी अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण के दौरान धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। धान खरीदी केंद्रों में कांटा, बारदाना, पंखा, किसानों के लिए पेयजल, छाया ,शौचालय और उपार्जन का उठाव के संबंध में जानकारी लेने को कहा। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले में धान खरीदी केंद्रों में उपार्जन के लिए महिला स्व सहायता समूह को जिम्मेदारी दी गई है। जिले में 6 महिला स्वा- सहायता समूह धान खरीदी केंद्रों का उपार्जन कर रही है। उन्होंने बताया कि महिला स्व सहायता समूह को स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य प्रारंभ है।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने जर्जर हो रहे आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। निरीक्षण रिपोर्ट के अनुसार गुणवत्ताहीन निर्माण किए गए आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूल भवनो का निर्माण करने वाली एजेंसियों से वसूली की जायेगी । उन्होंने अमृत सरोवर अभियान के अंतर्गत तालाब निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की। अब अमृत सरोवर के तालाब निर्माण कार्यों में लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर विकास मिश्रा ने शारदा टेकरी मंदिर डिंडोरी की भूमि का सीमांकन करने के निर्देश दिए । शारदा टेकरी मंदिर परिसर को भव्य और सुंदर बनाया जाएगा। शारदा टेकरी मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां बनाई जाएंगी। शारदा टेकरी मंदिर परिसर में वृक्षारोपण किया जाएगा, विद्युत व्यवस्था की जाएगी, पत्थरों की कुर्सियां बनाई जाएगी जिससे श्रद्धालु यहां आकर सुकून के दो पल बिता सकें। उन्होंने शारदा टेकरी मंदिर में स्व सहायता समूह की दीदीयो का “सखी कैफे” प्रारंभ करने के भी निर्देश दिए हैं।

editor

Related Articles