(डिंडौरी) जिले की 1 लाख 29 हजार से अधिक पात्र महिलाओं के खाते में अंतरित हुई मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की राशि….

(डिंडौरी) जिले की 1 लाख 29 हजार से अधिक पात्र महिलाओं के खाते में अंतरित हुई मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की राशि….

.जिले की हर पात्र महिला को मिल रहा योजना का लाभ….

डिंडौरी, रामसहाय मर्दन | मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत जिले की एक लाख 29 हजार पात्र महिला हितग्राहियों के खाते में एक हजार रुपए प्रतिमाह की राशि अंतरित की जा चुकी है। कलेक्टर l विकास मिश्रा द्वारा योजना के पात्र हितग्राहियों के खाते में राशि अंतरण की प्रक्रिया पर कड़ी निगरानी की जा रही है। योजना के प्रावधान के तहत अन्य योजना के पेंशन भोगी महिलाओं के खाते में अंतर राशि 400 रूपये प्रदान किया गया है। संवेदनशील कलेक्टर मिश्रा द्वारा योजना की सतत समीक्षा की जाती है। साथ ही लाडली बहनों के घरों के आसपास के परिवेश में नाली सुधार मरम्मत एवं साफ.सफाई जैसे कार्य भी संज्ञान में आने पर कराए गए हैं। कलेक्टर मिश्रा के निर्देशानुसार जिले की हर पात्र महिला को लाड़ली बहना योजना का लाभ दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की महिला हितग्राहियों के खाते में 1000 रूपए अंतरण के संबंध में डिंडौरी सहित प्रदेश भर के हितग्राहियों के मामले कि मुख्यमंत्री कार्यालय से भी निगरानी की जा रही है। मुख्यमंत्री कार्यालय से रैंडमली किए गए फोन के बाद डिंडौरी जिले की छोटी बाई बर्मन ने बताया कि उससे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के 1000 रूपए नहीं मिले हैं। जबकि वास्तविकता यह है कि छोटी बाई बर्मन की उम्र 62 वर्ष है और उन्हें वृद्धा पेंशन योजना के तहत 600 रूपए प्रति माह मिलने की जानकारी स्वयं हितग्राही छोटी बाई ने दी। इस प्रकार से उम्र 62 वर्ष होने की वजह से छोटी बाई की उम्र मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के नियमों के तहत महिला हितग्राही की उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और छोटी बाई की उम्र 2 वर्ष अधिक है।

इसी प्रकार से डिंडौरी नगर पालिका के वार्ड नंबर 3 निवासी श्रीमती मोहवती यादव की बहू आशू यादव के कोटक महिंद्रा बैंक खाते में 1000 रूपए का भुगतान हो चुका है। कलेक्टर मिश्रा ने लीड बैंक अधिकारी को संबंधित खाता को चेक कर हितग्राही को वस्तुस्थिति से अवगत कराने हेतु निर्देशित किया है। इसी तरह से एक अन्य मामले में सरवन लाल ने मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा फोन से जानकारी लेने पर बताया कि उसकी पत्नी श्रीमती कलावती को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की 400 रूपए एक माह की राशि मेरे भारतीय स्टेट बैंक खाते में आ गई है। कलावती को पेंशन योजना के तहत प्रति माह 600रूपये की भी राशि मिल रही है। इस प्रकार मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा फोन कर जिले की महिलाओं को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत लाभ मिलने की हकीकत जानने किये गये फोन से पता चला कि सभी पात्र महिला हितग्राहियों को योजना के प्रावधानो के तहत लाभ मिल रहा है।

editor

Related Articles