जिले में निरस्त वनाधिकार के आवेदन पत्रों की पुनः सुनवाई होगी और आदिवासियों को चुन चुन कर पट्टे दिए जाएंगे…

सूचना के अधिकार की जानकारी समय सीमा में देना उपलब्धि मानी जाएगी…

कलेक्टर विकास मिश्रा ने वनों का महत्व बताया कि जंगल बचेंगे तो हम बचेंगे…

जिले में 19 ग्राम सभाओ ने तेंदूपत्ता संग्रहण और विक्रय करने का प्रस्ताव पास किया है…

मैया अभियान में शामिल होकर नर्मदा नदी के जल को निर्मल और स्वच्छ प्रवाहित करने में योगदान दें .

कलेक्टर विकास मिश्रा ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पत्रकार वार्ता ली..

डिंडौरी(रामसहाय मर्दन)| कलेक्टर विकास मिश्रा ने कहा कि वनाधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों की पुनः छानबीन कर आदिवासियों को चुन-चुन कर वनाधिकार पट्टा दिया जाएगा। जिससे वे वनभूमि पर पूर्ण दावे के साथ काबिज होकर जीवन यापन कर सके। उन्होंने बताया कि वनाधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों का पुनः परीक्षण कर 43 आदिवासियों के वनाधिकार पट्टे मान्य किए गए है । जिले में वनाधिकार पट्टे के लिए निरस्त किए गए आवेदन पत्रों की पुनः सुनवाई की जायेगी। जिससे वनभूमि पर काबिज लोगों को वनाधिकार अधिनियम के तहत पट्टा दिया जा सके। कलेक्टर  विकास मिश्रा गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। आयोजित पत्रकार वार्ता में जिले के मीडिया कर्मी मौजूद थे।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले के वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तित करने की कार्यवाही की जा चुकी है। अब वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तित कर दिया जाएगा। उन्होंने वनों के महत्व के बारे में बताया कि जंगल बचेंगे तो हम बचेंगे। इसलिए वनों को संरक्षित करना जरूरी है। जिले में वनोपज से आर्थिक व्यवस्था को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पेसा अधिनियम के तहत 19 ग्राम सभाओं ने तेंदूपत्ता संग्रहण और विक्रय करने का प्रस्ताव पास किया है। ग्राम सभाओं को तेंदूपत्ता संग्रहण और विक्रय के लिए हरसंभव मदद की जाएगी। जिससे ग्रामसभा तेंदूपत्ता संग्रहण और विक्रय सफलतापूर्वक कर सके।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि श्रमिकों के कल्याण के लिए 19 प्रकार की योजनाएं संचालित है। श्रमिकों के परिवार के सदस्यों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह या निकाह योजना से लाभान्वित किया जाता है।उन्होंने श्रमिकों के बच्चों के लिए संचालित सुपर 5000 योजना, मुख्यमंत्री जन कल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना के बारे में बताया। श्रमिको के लिए उपकरण अनुदान योजना, साईकिल अनुदान योजना,प्रसूति सहायता योजना, खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, मुख्यमंत्री नगरी आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, निर्माण पीठा श्रमिक आश्रय योजना सहित समस्त योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले में जनसेवा से सुराज अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत प्रत्येक शनिवार को एक पंचायत में शिविर लगाकर हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत चिन्हित पंचायत में सात दिवस पूर्व डोर टू डोर सर्वे कर आवेदन लिए जाते हैं। शिविर के दिन हितग्राहियों को सिर्फ हितलाभ का वितरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि 24 दिसंबर को ग्राम डोकरघाट जनपद पंचायत मेंहदवानी में शिविर लगाया जाएगा।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि चुनाव बहिष्कार करने वाले ग्रामों का भ्रमण किया जाएगा। नागरिकों से चर्चा कर उनकी समस्याएं पूछी जाएगी । उनकी स्मस्याओ का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ किया जाएगा। कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने बताया कि जनहित में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवियों को भी स्टार ऑफ द मंथ से पुरस्कृत किया जाएगा। जिससे वे जनहित के कार्यों के लिए प्रेरित हो सकें। उन्होंने शासकीय कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शासकीय सेवकों को भी स्टार ऑफ द मंथ से सम्मानित करने को कहा। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले में स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता का कार्यक्रम प्रारंभ है। नगर पंचायत डिंडोरी शहपुरा और जनपद पंचायत तथा ग्राम पंचायतों में स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत सभी नागरिकों से अपील है कि वे स्वच्छता को अपनाएं लोगों को प्रेरित करें और आसपास के वातावरण को साफ व स्वच्छ रखें।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि नगर पंचायत डिंडोरी और शहपुरा के सभी वार्डों में हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे और शासन की योजनाओं से हितग्राहियो को लाभान्वित करने का अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी के जल को निर्मल और स्वच्छ रखने के लिए मैया अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान में सभी नागरिक शामिल हो सकते है। जिले में नर्मदा नदी के जल को निर्मल व स्वच्छ करने की अपील की जा रहीं है। नर्मदा नदी में पूजन सामग्री का विसर्जन ना करें कूड़ा करकट व शीशियां न डालें। नर्मदा नदी के जल को निर्मल एवं स्वच्छ प्रवाहित करने के लिए अपना योगदान दे।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने कहा कि सभी मीडियाकर्मी शासन की योजनाओं का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार करें। जिससे जिले के नागरिकों को शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी मिल सके । हितग्राही शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आ सके । कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने बताया कि श्रम विभाग के नियमानुसर जिले के निर्माण कार्यों की लागत से टैक्स का प्रावधान है। जिले को वित्तीय वर्ष में 45 लाख रुपये वसूली का लक्ष्य दिया गया है। यह वसूली सभी निर्माण एजेंसियों से वसूल की जाएगी । यह राशि जमा न करने पर उक्त राशि आहरण संवितरण अधिकारी के वेतन से काटा जाएगा।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले में किसानों का उपज खरीदने के लिए 37 धान खरीदी केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिसमे छह धान खरीदी केंद्र महिला स्व सहायता समूह के द्वारा संचालित की जा रही है। धान खरीदी केंद्रों में किसानों के खरीदे गए उपज के एक-एक दाने की कीमत देगे। उन्होंने बताया कि धान खरीदी केंद्रों में 40 किलो 600 ग्राम प्रति बोरी के हिसाब से धान खरीदी की जाएगी। उपार्जन केंद्रों में तौल से अधिक धान की तुलाई करने वालो पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने बताया कि धान खरीदी केंद्रों में 4565 किसानों से 16235 मेट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है। धान खरीदी केंद्रों में किसानों की सुविधा के लिए जिला स्तर पर तकनीकी सेल और कंट्रोल रूम का गठन किया गया है।

विकास मिश्रा ने बताया कि आवेदक को सूचना के अधिकार की जानकारी समय पर उपलब्ध कराना लोक सूचना अधिकारी की जिम्मेदारी है। उन्होंने सूचना के अधिकार की जानकारी निर्धारित दिवस में आवेदक को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने को कहा। लोक सूचना अधिकारी की उपलब्धि सूचना के अधिकार के आवेदनों को निरस्त करने में नही बल्कि जानकारी देने में होगी।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि कौन बनेगा करोड़पति की तरह स्कूलों में कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएंगे। जिसमें 10 विद्यार्थियों का चयन प्रथम चरण में चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी विद्यार्थियों को हॉट सीट में बैठने का अवसर मिलेगा। उनसे प्रश्न पूछे जाएंगे सही उत्तर देने पर पुरस्कार की राशि दी जाएगी। गलत उत्तर होने पर जीती गई राशि से कटौती नहीं की जाएगी। इस कार्यक्रम का शुभारंभ जनपद पंचायत समनापुर से किया जा रहा है। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि उत्कृष्ट विद्यालय डिंडोरी में प्रति रविवार को शाश्वत आनंद की अनुभूति कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। उक्त कार्यक्रम में जिले का कोई भी नागरिक शामिल हो सकता है।

editor

Related Articles