डिंडौरी| ब्लॉक कांग्रेस को मिला युवा नेतृत्व:— संदीप शाह बनें मंडलम अध्यक्ष…

डिंडौरी| ब्लॉक कांग्रेस को मिला युवा नेतृत्व:— संदीप शाह बनें मंडलम अध्यक्ष…

—पार्टी को मजबूत करने के लिए 3 महीने का मैप कर रहे तैयार…

डिण्डौरी| कांग्रेस पार्टी पूरे देश में जिस राजनीतिक संकट से जूझ रही है,उसमें पंचायत, प्रखंड व‌ जिलास्तर पर नेतृत्व की कमान संभालने वाले नेता की पहचान भी मुश्किल भरा काम रहा हैं।हालांकि काफी मीनमेख के बाद ब्लॉक कांग्रेस ने ब्लॉक कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है। प्रतीत हो रहा है कि कांग्रेस ने अपनी नैया पार लगाने के लिए युवाओं पर ज्यादा भरोसा करने का मन बना लिया है। कम से कम ब्लॉक कांग्रेस मंडलम की कमान जिस नेता को सौंपी गई है, उससे इस अनुमान को बल मिल रहा है ब्लॉक कांग्रेस के नव नियुक्त मंडलम अध्यक्ष युवा नेतृत्व के धनी, कुशल संगठक युवाओं के मार्गदर्शक संदीप शाह एक‌ जाना—पहचाना नाम तो है ही, संघर्ष, रणनीति, व भाईचारा बनाने में भी माहिर रहे हैं अपने चुलबुले अंदाज और अपनी मुस्कान से लोगों का दिल जीत लेते हैं। सामाजिक संगठन से जुड़े हुए छात्र जीवन से ही राजनीति में रमे संदीप शाह ने आदिवासी बहुल इलाकों में अपने संघर्ष और जद्दोजहद के बूते जो जगह बनाई है, उसका लाभ कांग्रेस को मिलेगा ऐसी उम्मीद जताई जा रही हैं। ऐसा इसलिए माना जा रहा है कि,जो वोट कांग्रेस का है वो बना रहे और विधानसभा और लोक सभा में आदिवासियों का वोट बैंक पार्टी को मिल सके। इसलिए‘इस बार ब्लॉक कांग्रेस ने कई अनुभवी ज़मीनी हक़ीक़त से रुबरू कार्यकर्ताओं को दरकिनार करते हुए युवा चेहरे को तवज्जो दी है।

गोंडवाना विचार धारा से जुड़े गोंडवाना के करीबी माने जाने वाले संदीप शाह के बारे में राजनीतिक जानकारों का कहना है कि यह एक ऐसा नाम है जो हमेशा विवादों से दूर रहा हैं। वे ग्राम पंचायतों में ‘भ्रष्टाचार‘ मंहगाई जैसे मुद्दे उठाते रहे हैं युवाओं के बीच संदीप शाह की अच्छी ‘पकड़’ मानी जाती है। लेकिन अब मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव होने में 8 महीने का समय रह गया है,ऐसे में नए मंडलम अध्यक्ष के लिए कई चुनौतियां भी सामने होंगी इसके साथ उन्हें चुनाव से पहले पार्टी और अपने सेक्टर व बूथ कमेटी में सामंजस्य भी बैठाना होगा।

—पार्टी को मुकाम तक पहुंचाना एकमात्र ध्येय….

पार्टी की पहली प्राथमिकता ऐसे व्यक्तित्व की तलाश रही है, जो शहपुरा विधानसभा और मंडला लोकसभा की सीट कांग्रेस की झोली में डालने की जुगत भिड़ाने में माहिर हो।उक्त बातें ब्लॉक कांग्रेस के नए मंडलम अध्यक्ष ने विगत दिवस को संवादाता से कही उन्होंने कहा कि जिला और ब्लॉक आला कमान ने उन पर जो भरोसा किया है, उस पर वह खरा उतरने के लिए दिन-रात मेहनत करेंगे। कड़ी मेहनत कर दोबारा अपने विधायक भूपेंद्र मरावी को विधानसभा पहुंचायेंगे और कहा कि पार्टी को मजबूत करने के लिए 3 महीने का मैप तैयार कर रहे हैं। पार्टी में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए सेक्टर, बूथ, पंचायत और मंडल स्तर पर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा ऐतिहासिक कार्यक्रम हैं। इस यात्रा से करोड़ों लोग जुड़ रहे हैं। यात्रा का उद्देश्य मोदी सरकार की नाकामी व जनता से जुड़े ज्वलंत मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करना हैं।

नवनियुक्त पदाधिकारियों को विगत दिवस जिला कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र बिहारी शुक्ला ने जिला संगठन प्रभारी कदीर सोनी,सह संगठन प्रभारी झल्ले लाल जैन व क्षेत्रीय विधायक भूपेंद्र मरावी की मौजूदगी में नियुक्ति पत्र सौंपा। इस मौके पर ब्लॉक अध्यक्ष महेन्द्र ठाकुर ने कहा की कर्मठ युवाओ को शीर्ष नेतृत्व ने तहरीज व प्राथमिकता दी। लम्बे समय से ये सभी युवा सक्रिय है।

editor

Related Articles