◆ कलेक्टर रत्नाकर झा ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए….

डिंडौरी(रामसहाय मर्दन)|कलेक्टर रत्नाकर झा ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवंबर से सात नवंबर 2022 तक होने वाली गतिविधियों और कार्यक्रमों की सम्पूर्ण तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने म.प्र. स्थापना दिवस के कार्यक्रम के लिए एसडीएम डिंडौरी और सहायक आयुक्त जनजतीय कार्य विभाग को नोडल अधिकारी नियुक्त करने को कहा हैं। कलेक्टर झा शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर उक्त निर्देश दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक संजय सिंह, जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी अरूण कुमार विश्वकर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जगन्नाथ मरकाम, एसडीएम डिंडौरी बलवीर रमण, संयुक्त कलेक्टर सुश्री रजनी वर्मा, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राघवेन्द्र मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती मंजूलता सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रमेश मरावी, कृषि उप संचालक अश्विनी झारिया, सहित विभागीय अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। जिले में म.प्र. स्थापना दिवस के अवसर पर एक नंवबर को जन अभियान परिषद के माध्यम से प्रातः प्रभात फेरिया निकाली जाएगी। जनसेवा अभियान के अंतर्गत स्वीकृत पत्र एवं हितलाभ से हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा। 02 नवंबर को लाड़ली लक्ष्मी योजना के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। म.प्र. स्थापना दिवस पर इसी प्रकार से स्वच्छता, सजावट, रंगोली पर केन्द्रित गतिविधियां, ऐतिहासिक स्मारकों, महापुरूषों की प्रतिमाओं, प्रमुख बाजारों की साफ-सफाई की गतिविधियां, महत्वपूर्ण स्थानों पर 67 दीप प्रज्जवलन का कार्यक्रम होगा। जिले में एक जिला एक उत्पाद की विविध गतिविधियों एवं रोजगार दिवस। मध्यप्रदेश के गौरव के दृष्टिगत नाटक/लोकनृत्य और जननायक केन्द्रित प्रतियोगिताएं। वन्यप्राणी सुरक्षा/जागरूकता, उर्जा, पर्यावरण, जल संरक्षण, व्याखयान, चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। आयोजित सभी प्रतियोगिताओं से संबंधित पुरूस्कार वितरण, सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित संपन्न होंगी। कलेक्टर  रत्नाकर झा ने आयोजित कार्यक्रमों के लिए जनप्रतिनिधियों को निमंत्रण कार्ड, कार्यक्रम स्थलों में साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, सुरक्षा के प्रबंध, प्रकाश का प्रबंध सहित आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं।

◆मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान से हितग्राहियों को लाभांवित करें:-

कलेक्टर झा ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत हितग्राहियों कोे शासन की योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश दिए। जिससे हितग्राही को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होने बैठक में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड वितरण, लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, आयुष्मान कार्ड, सहित विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। कलेक्टर झा ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभंावित होने वाले हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायतों में चस्पा कर वाचन करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस चूल्हा वितरण में लापरवाही बतरने वाले संचालकों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए।

◆नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाएं:-

कलेक्टर रत्नाकर झा ने जिले में नशा मुक्ति अभियान के तहत व्यापक प्रचार-प्रसार और कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नशे का कारोबार करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध पुलिस एवं आबकारी विभाग को कार्रवाई करने को कहा है। कलेक्टर झा ने नशामुक्ति अभियान के तहत गांव-गांव में रैली सभा रंगोली, फ्लेक्स, पोस्टर, बैनर, पम्पलेट और हस्ताक्षर अभियान के तहत प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। उन्होंने नशामुक्ति अभियान के तहत स्कूलों और काॅलेजों में रैलियां आयोजित करने को कहा।

editor

Related Articles