चिकित्सा लाभ और बीमा हित की दी गई जानकारी

जबलपुर। प्रदेश शासन की मंशानुसार एमपी ट्रांसको (मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) के मानव संसाधन व प्रशासन के तत्वावधान में इंदौर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC)/ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPF) की एक जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गयी। जिसमें एमपी ट्रांसको के बाह्य सेवा प्रदाता एवं आउटसोर्स कर्मचारियों ने उत्साह पूर्वक भागीदारी की।
एमपी ट्रांसको एवं द्वारा भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC)/कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPF) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के रीजनल कमिश्नर इंदौर अमिय जैन ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में पंजीकृत कर्मियों और वित्तीय अदान-प्रदान के मामले में विश्व का सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा संगठन है। उन्होने कहा कि भारत में 24.77 करोड़ से ज्यादा सदस्य है, जिन्हे संगठन अनेक सुविधायें प्रदान करता है, जो मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी में कार्य करने वाले कर्मचारियों पर भी लागू होता है।

रीजनल कमिश्नर इंदौर अमिय जैन ने संगठन द्वारा दी जा रही सामाजिक सुरक्षा सुविधाओं के बारे में बताया कि ईपीएफ़ स्कीम 1952 के तहत सदस्यों को ब्याज सहित रिटायरमेंट और मृत्यु दावों का भुगतान करना, पेंशन स्कीम 1995 (EPS) के तहत रिटायर्ड कर्मी, कार्य के दौरान विकलांग हुये कर्मियों, विधवा या बच्चों को पेंशन उपलब्ध कराना शामिल है। कर्मियों की मृत्यु होने पर उन्हे वेतन का 36 गुना या अधिकतम 7 लाख तक का हित लाभ शामिल है। उन्होने मुख्य नियोक्ता की जिम्मेदारियों और जबवादारियों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला।
कर्मचारी राज्य बीमा निगम मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के रीजनल डायरेक्टर केजी सुरेश ने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा (ESIC) योजना एक बहुआयामी सामाजिक सुरक्षा प्रणाली है, श्रमिक आबादी और उनके आश्रितों को सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह योजना तैयार की गयी है।
आउटसोर्स कर्मचारियों को जागरूक करने आयोजित की कार्यशाला: खंडेलवाल कार्यशाला के सूत्रधार मुख्य अभियंता (मानव संसाधन एवं प्रशासन) आरके खंडेलवाल ने एमपी ट्रांसको द्वारा आयोजित की गई इस कार्यशाला के उद्देश्य के बारे में बताया कि बाह्य सेवाप्रदाता एवं आउटसोर्स कर्मचारियों को जागरूक करने एवं उन्हे शासन की विभिन्न लाभकारी योजनाओं के प्रावधानों के बारे में विस्तृत जानकारी देने हेतु यह कार्यशाला प्रदेश में एमपी ट्रांसको के विभिन्न केन्द्रों में आयोजित की जा रही है। उन्होने कार्यशाला में समय देने के लिये कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के रीजनल कमिश्नर इंदौर अमिय जैन एवं कर्मचारी राज्य बीमा निगम मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के रीजनल डायरेक्टर केजी सुरेश का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम के समन्वयक अधीक्षण अभियंता राजीव अग्रवाल एवं पीएस राघव थे।

administrator, bbp_keymaster

Related Articles