देवास जिलें की विद्युत पारेषण व्यवस्था को मिली सुदृढ़ता

जबलपुर। एमपी ट्रांसको (मप्र पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने देवास जिले के 132 केव्ही सबस्टेशन कन्नौद में 50 एमव्हीए क्षमता का नया पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने बताया कि कन्नौद क्षेत्र में कृषि व घरेलू उपभोक्ताओं की बढ़ती विद्युत मांग के मद्देनजर एमपी ट्रांसको ने सबस्टेशन की क्षमता वृद्धि करते हुये 50 एमव्हीए क्षमता का पॉवर ट्रांसफार्मर ऊर्जीकृत किया है। इस ट्रांसफार्मर के स्थापित हो जाने से कन्नौद सबस्टेशन की क्षमता बढ़कर 106 एमव्हीए हो गई है।

मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने बताया कि लगभग 5 करोड 76 लाख रूपये की अनुमानित लागत से स्थापित इस पावर ट्रांसफार्मर को इंदौर स्काडा सेंटर से रिमोट टेक्नालॉजी के माध्यम से ऊर्जीकृत करने में सफलता हासिल हुई है।
श्री तोमर ने बताया कि इस पावर ट्रांसफार्मर के स्थापित होने से देवास जिले की ट्रांसफार्मेशन क्षमता बढ़कर 1855 एमव्हीए की हो गई है। इससे कन्नौद, ओलम्बा, सतवास, एमएसके कुसमानिया, बिजवाड़ से जुडे विद्युत उपभोक्ताओं को काफी फायदा पहुचेगा, अब उन्हे गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति उपलब्ध रहेगी।

देवास जिले में 12 अति उच्चदाब सबस्टेशनों के माध्यम से विद्युत पारेषण होता है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने इस सफलता के लिये एम.पी. ट्रांसको के कार्मिकों को बधाई दी है।

हयूमन मशीन इंटरफेस तकनीक से हुआ पावर ट्रांसफार्मर ऊर्जीकृत
एमपी ट्रांसको के कार्यपालन अभियंता सतीश धुर्वे ने बताया कि इंदौर से एचएमआई (हयूमन मशीन इंटरफेस) तकनीक का उपयोग करते हुये कम्प्यूटर का माउस क्लिक कर 93 किलोमीटर दूर कन्नौद में इस पावर ट्रांसफार्मर को ऊर्जीकृत किया। इस तकनीक में मानव और कम्प्यूटर मशीनों के तालमेल से सबस्टेशनों के उपकरणों को नियंत्रित और संचालित किया जाता है।

78228 एमव्हीए हो गई है कुल स्थापित क्षमता
एमपी ट्रांसको की कुल स्थापित ट्रांसफारमेशन क्षमता बढ़कर अब 78228 एमव्हीए. की हो गई है, जिसमें 400 केव्ही में 11095 एमव्हीए, 220 केव्ही में 32595 एमव्हीए तथा 132 केव्ही में 34538 एमव्हीए क्षमता विद्यमान है। एमपी ट्रांसको मध्यप्रदेश में अपने 415 अति उच्चदाब सबस्टेशनों के माध्यम से विद्युत पारेषण करती है। जिसमें 400 केव्ही के 14, 220 केव्ही के 88 तथा 132 केव्ही के 313 सबस्टेशन शामिल है।

administrator, bbp_keymaster

Related Articles