जिले के जनपद पंचायत बजाग अंतर्गत ग्राम पंचायत गीधा में पुलिया निर्माण में भारी लापरवाही बरती जा रही है। सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक के द्वारा मिलीभगत कर गुणवत्ताहीन कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। पुलिया में कंक्रीट की जगह बोल्डर और मिट्टी युक्त रेत, गिट्टी का उपयोग किया जा रहा है। वही निर्माण कार्य के मसाले में सीमेंट, रेत ,गिट्टी की सही मात्रा में उपयोग नहीं किया जा रहा है।

डिंडौरी, रामसहाय मर्दन। जिले में सरपंच, सचिव और उपयंत्री की मिलीभगत से घटिया निर्माण कार्य चरम पर है, एक तरफ सरकार के द्वारा निर्माण कार्यों को लेकर लाखों करोड़ों रू. खर्च कर रही है,किंतु सरपंच,सचिव के द्वारा मनमानी पूर्वक निर्माण कराते हुये स्वयं को आर्थिक लाभ पहुंचाया जा रहा है। दरअसल जनपद पंचायत बजाग अंतर्गत ग्राम पंचायत गीधा में लाखों रू. की लागत से पुलिया निर्माण कार्य काराया जा रहा है, जहां सरपंच,सचिव के द्वारा घटिया सामग्री से पूरी तरह गुणवत्ताविहीन निर्माण करा रहें हैं। बता दे कि ग्राम पंचायत गीधा में पंचायत के द्वारा बंधान टोला में लगभग 7.50 लाख की लागत से पुल का निर्माण नियमों को ताक पर रखकर कराया जा रहा है। जहां ग्राम पंचायत सरपंच पार्वती धूमकेती सचिव लालसिहं मार्को और रोजगार सहायक जनपद सिहं उइके के द्वारा पुलिया निर्माण में कंक्रीट की जगह बोल्डर डालवाया जा रहा है। मिट्टी युक्त रेत, गिट्टी का उपयोग किया जा रहा है। वही निर्माण कार्य के मसाले में सीमेंट, रेत ,गिट्टी की सही मात्रा में उपयोग नहीं किया जा रहा है।

 

कंक्रीट की जगह बोल्डर का हो रहा उपयोग….

जनपद पंचायत बजाग के ग्राम पंचायत गीधा सरपंच पार्वती धूमकेती , सचिव लालसिहं मार्को और रोजगार सहायक जनपद सिहं उइके के द्वारा बंधान टोला में लगभग 7.50 लाख रू. की लागत से पुल का निर्माण कराया जा रहा है जहां जिम्मेदारों के द्वारा मापदंडो को दर किनार करते हुए घटिया निर्माण कार्य कराया जा रहा है। बता दे कि पुल निर्माण में 20 एमएम गिट्टी या फिर 40 एम एम गिट्टी से पुल के बेश में निर्माण किया जाना था लेकिन जिम्मेंदारों बेश जगह आस-पास के बीनकर बोल्डर का उपयोग किया जा रहा है और जिन्हें भ्रष्टाचार रोकने के जिम्मेदारी दी गई वे चुप्पी साधे बैठे है।

 

बिना बेश के ही किया जा रहा पुल का निर्माण कार्य-

बता दे कि ग्राम पंचायत गीधा में लाखों रू. की लागत पुल निर्माण किया जा रहा है जहां बिना बेश के कंक्रीट की जगह बोल्डर पत्थर का डालकर निर्माण किया जा रहा है। पुल निर्माण में बेश नही बनाया गया है पुल में लगे पाईप बिना बेश के जमीन पर रख दिए गए। ऐसे में निकट भविष्य में कभी पुल क्षतिग्रत हो जाएगी। यहां तक की पुल निर्माण में दोनों पाइपों के गैप में भी बोल्डर का उपयोग कर कंक्रीट से लीपापोती की जा रही है।

सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक के विरूध्द कार्रवाई की दरकार

बजाग जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत गीधा में कार्यरत सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक भ्रष्टाचार करने के मामले में काफी चर्चित हैं, इनके द्वारा तमाम प्रकार के निर्माण कार्यों में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है,किंतु जिला प्रशासन के द्वारा सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक के द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों की निष्पक्ष तरीके से जांच नहीं की जाती और न ही कार्रवाई की जा रही है। ग्राम पंचायत जिम्मेंदारों के विरूध्द कोई ठोस कार्रवाई नही होने के कारण हौसलें बुलंद है।

इनका कहना हैः-

उक्त निर्माण कार्य में गडबडी की जानकारी आपके माध्यम से मिलने पर मेरे द्वारा मौके का निरीक्षण किया गया जहां घटिया निर्माण कार्य पाया गया, पुल निर्माण में कंक्रीट की जगह जो बोल्डर डाला गया था उसे तोड़कर निकलवा दिया गया, दोषियों के विरूध्द कार्रवाई की जाएगी।

बी. एस. तिलगांम, सहायक यंत्री जनपद पंचायत बजाग।

उक्त निर्माण कार्य में गडबडी की जानकारी आपके माध्यम से मिलने पर काम रोक दिया गया है जो बोल्डर डाला गये थे उसे निकलवा दिया गया, सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक के विरूध्द कार्रवाई की जाएगी।

अदित्य शर्मा ,उपयंत्री जनपद पंचायत बजाग।

editor

Related Articles