डिंडौरी| शिवान्जल लाॅज समनापुर के सामने से जेसीबी मशीन चोरी करने वाले चोरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार…

डिंडौरी| शिवान्जल लाॅज समनापुर के सामने से जेसीबी मशीन चोरी करने वाले चोरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार…

डिंडौरी(रामसहाय मर्दन)| विगत दिन शनिवार 14 जनवरी को फरियादी बबलू सिंह मरावी पिता मसनू सिंह मरावी निवासी ग्राम बसनिया थाना बुआ बिछिया जिला मण्डला का थाना समनापुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि ‘‘बबलू सिंह जो कि जेसीबी मशीन का चालक है, हवन राजपूत की जेसीबी क्रमांक-एम 51 डीए 0311 को चलाता है, दिनांक 13 जनवरी को मालिक हवन राजपूत ने बबलू सिंह से बोला कि ग्राम समनापुर में लगभग 12 एकड जमीन पर लेबलिंग का काम करना है तब बबलू सिंह ने गांव के ही सरवन कुमार पन्द्रे के साथ जेसीबी मशीन को लेकर समनापुर करीबन रात के 8ः30 बजे पहुंचा और खाना पीना खाकर करीब रात 10ः00 बजे जेसीबी मशीन को शिवान्जल लाॅज समनापुर के सामने गाडी को खडी कर व लाॅक कर एवं चाबी को अपने साथ रखकर शिवान्जल लाॅज समनापुर में ही दोनों लोग सो गये। वही 14 जनवरी 2023 को सुबह करीब 06ः00 बजे सोकर उठे तो देखे कि उनके कमरे का दरवाजा बाहर से बंद था, दरवाजा खटखटाने पर लाॅज का मैनेजर आकर उनका दरवाजा खोला तब दोनोें कमरे से बाहर निकलकर देखें तो उनके द्वारा खडी की गई जेसीबी मशीन नहीं दिखाई दी, फिर बबलू सिंह ने सेठ हवन राजपूत को फोन कर जेसीबी चोरी होने की सूचना दिया एवं समनापुर गांव के आस-पास पता तलाश करने पर मशीन का कहीं पता नहीं चला। फिर थाना समनापुर पहुंच उक्त के संबंध में रिपोर्ट दर्ज कराया।

रिपोर्ट पर थाना समनापुर में तत्काल धारा 342,379 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया एवं पुलिस अधीक्षक डिण्डौरी संजय सिंह द्वारा उक्त के संबंध में एसआईटी का गठन किया गया, उक्त टीम द्वारा तत्परता से कार्यवाही करते हुए मुखबिर से पतारसी करने पर एवं आरोपी छ.ग. तरफ जाने की अधिक संभावना होने पर क्षेत्र में सघन नाकाबंदी की गई एवं डिण्डौरी से बाहर जाने वाले रास्ते के प्रत्येक टोल एवं बैरियर को चैक किया गया इसी दौरान अन्य मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि एक जेसीबी मशीन जो पडरिया तरफ गई है जिसके बताये रास्ते पर छ.ग. पुलिस की मदद से ग्राम बीरनपुर थाना लोहारा जिला कवर्धा छ.ग. में हनुमान मंदिर के पास रोड से थोडी दूर जेसीबी मशीन खडी कर रखे थें एवं साथ में एक बेगनआॅर कार भी थी जो घटना में प्रयुक्त की गई थी। जिसे घेराबंदी कर आरोपी वसीम खाॅन पिता मुशीर खाॅन उम्र 25 निवासी रायपुर छ.ग. एवं आरोपी रमाशंकर गुप्त पिता भूरे लाल गुप्ता उम्र 45 वर्ष निवासी रायपुर छ.ग. को पकडा गया।

आरोपियों से पूछतांछ के दौरान बताये कि नूर एसोसिएट नामक एजेन्सी में किस्त न चुकाने वाले वाहनों को खीचनें का काम करते है जिससे हमे कपंनी से पेैसे मिल जाते हैं, कपंनी की जानकारी के बिना भी लोगों से पैसे वसूल लेतें हैं। रायपुर टिकरापारा के यासीन खाॅन, मोसीन खान, वसीम खान, रमाशंकर गुप्ता एवं रमनीस खरे हम सभी एक-दूसरे के सहयोग से गाडी खीचनें का काम करते हैं तथा जिन गाडियों के मालिक हमसे संपर्क नहीं करते तब उन गाडीयों को काटने के लिये छिछौला बार्डर के पास महाराष्ट्र भेज देेते है दिनांक 13 जनवरी 2023 को हम लोगों ने भुआ बिछिया जिला मण्डला के हवन राजपूत के जेसीबी मशीन को चोरी कर काटने की योजना बनाये तथा यसीन खाॅन के द्वारा समनापुर क्षेत्र में भूमी समतली करण कराने के बहाने हवन राजपूत से बात कर ग्राहक सेवा केन्द्र मोतीनाला से उसके खाता में पैसे डलवाकर समनापुर में शीवान्जल लाॅज के पास जेसीबी मशीन को बुलवाये और रात्रि में आॅपरेटर एवं हेल्पर को खाना खिलाकर लाॅज में सो जाने पर तय योजना के मुताबिक दोनों को सोते समय कमरे का दरवाजा बाहर से बंद कर जेसीबी को मास्टर चाबी से चालू कर गौराकन्हारी होते हुए बीच जंगल से बजाग बैरियर को बचाते हुए जिला कवर्धा ले गये उक्त जेसीबी को वसीम खाॅन चला रहा था एवं जेसीबी मशीन को चोरी करने के लिये वसीम खान, यसीन खाॅन, रमनीश खरे सिफ्ट कार एवं बेगनआॅर कार से जेसीबी के आगे पीछे चल रहे थे, जो कर्वधा होते हुए महाराष्ट्र तरफ चोरी कर ले जा रहे थे, तब पुलिस द्वारा हमें पकड लिया गया।

पुलिस अधीक्षक महोदय संजय सिंह द्वारा गठित टीम में जगनाथ मरकाम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डिण्डौरी के मार्गदर्शन में एवं विजय गौठरिया उप पुलिस अधीक्षक महिला सुरक्षा डिण्डौरी के नेतृत्व में विशेष अनुसंधान टीम गठित की गई जिसमें निरीक्षक विजय पाटले, राजेन्द्र बिसेन, उप निरीक्षक रंजीत सैयाम, उमाशंकर यादव, कमलेश मरकाम, सउनि. मनमोहन चैधरी, चद्रशेखर चैबे, प्रआर. फूलसिंह, भरत बंसत, हेमंत सार्वे आर. देवेन्द्र मरावी, शिवकुमार पूषाम एवं सायबर सेल से उप निरीक्षक राहुल तिवारी एवं प्रआर. मुकेश प्रधान की भूमिका सराहनीय रही।

editor

Related Articles