धान खरीदी केन्द्रों में गड़बड़ी करने वालों पर थानों में एफआईआर दर्ज की गई….

जिला शांति समिति के सदस्यों ने अवैध शराब विक्रय पर रोक लगाने की मांग की….

मैया अभियान के तहत नर्मदा नदी के जल को साफ व स्वच्छ किया जाएगा…

ग्राम पंचायत जोगीटिकरिया को आदर्श ग्राम पंचायत बनाया जाएगा:-

मकर संक्रांति और नर्मदा जयंती पर प्रसाद वितरण की व्यवस्था दोना पत्तल में किया जाए….

सड़कों के किनारे मुर्गा मछली विक्रय करने पर रोक लगाई जाए….

कलेक्टर विकास मिश्रा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला शांति समिति की बैठक ली….

डिंडौरी(रामसहाय मर्दन)| कलेक्टर विकास मिश्रा ने कहा कि जिले में मकर संक्रांति और नर्मदा जंयती का पर्व सौहार्द्र, सदभाव और आपसी भाईचारा के साथ शांतिपूर्वक मनाया जायेगा। इस दौरान कानून व्यवस्था प्रभावी ढंग से लागू रहेगी। उन्होंने मकर संक्राति और नर्मदा जयंती के अवसर पर नर्मदा नदी के घाटों में साफ-सफाई, पार्किंग व्यवस्था, पेयजल का प्रबंध, चलित शौचालय और सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर विकास मिश्रा बुधवार को कलेक्टेट्र सभाकक्ष में आयोजित जिला शांति समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता सारस, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ज्योतिप्रकाश धुर्वे, पुलिस अधीक्षक संजय सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जगन्नाथ मरकाम, एसडीएम डिंडौरी बलवीर रमण, नमामि देवी नर्मदे प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष हर्ष कटारे,राजेन्द्र पाठक, प्रभात जैन, मो. असगर सिद्दिकी, रजनीश राय श्री रीतेश जैन, अशोक अवधिया, डाॅ. हाॅजी इकबाल, बीरेंद बिहारी शुक्ला, श्रीमती नरबदिया मरकाम, श्रीमती कुवरिया मरावी, सहित जिला शांति समिति के सदस्य मौजूद थे।

मैया अभियान के तहत नर्मदा नदी के जल को साफ व स्वच्छ किया जाएगा…

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया नर्मदा नदी के जल को साफ व स्वच्छ करने के लिए मैया अभियान प्रारंभ किया गया है। मैया अभियान के तहत रविवार को शासकीय सेवकों सहित समाजसेवी मिलकर नर्मदा नदी की साफ-सफाई करते है। उन्होने जिला शांति समिति के सभी सदस्यों को मैया अभियान में शामिल होने को कहा है। जिले में रेवा अभियान के तहत कुपोषित बच्चों का उपचार कर उन्हे स्वस्थ करने का अभियान जारी है। उन्होंनेे जिला शांति समिति के सदस्यों को कुपोषित बच्चों को गोंद लेने को कहा है। जिससे कुपोषित बच्चों की उचित देख-रेख और उनका नियमित रूप से उपचार हो सके। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया गया है। उन्होेंने सभी नागरिकों से अपील की है कि अपने आस-पास के वातावरण को साफ व स्वच्छ बनाकर रखें। उन्होंने बताया कि गाॅव-गाॅव में स्वच्छता का अभियान प्रारम्भ है।

धान खरीदी केन्द्रों में गड़बड़ी करने वालों पर थानों में एफआईआर दर्ज की गई…

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले में संचालित 37 धान खरीदी केन्द्रों मे किसानों का उपज खरीदा गया है। किसानों को उनकी उपज का नियमित रूप से भुगतान किया गया है। उन्होंने बताया कि धान खरीदी केन्द्रों में गडबडी करने वालें के विरूद्ध पुलिस थानों मे एफआईआर दर्ज की गई है। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि बैगाचक क्षेत्र के ग्राम पंडरीपानी और चाडा में मोबाईल टावर लगाए जायेगे। इससे पहुचविहीन क्षेत्र तक मोबाईल नेटवर्क संचालित होगी। नेटवर्क मिलने से उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न उपभोक्ताओं को राशन मिलने मे कठिनाई नही होगी।

ग्राम पंचायत जोगीटिकरिया को आदर्श ग्राम पंचायत बनाया जाएगा….

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि ग्राम पंचायत जोगी टिकरिया को आदर्श ग्राम पंचायत बनाया जायेगा। जोगी टिकरिया मे घाटों का सौंदर्यकरण, प्रकाश प्रबंध, घाटों में बैठक व्यवस्था, श्रृदालुओं के लिए सुरक्षा का प्रबंध किया जायेगा। उन्होंने बताया कि नर्मदा परिक्रमा करने वालों के लिए विश्राम भवन बनाया जाएगा। कलेक्टर विकास मिश्रा ने जिला शांति समिति के सदस्यों की मांग पर जोगी टिकरिया मे श्रृदालुओ के स्नान करने के लिए नर्मदा नदी में स्टाप डेम का निर्माण करने को कहा है। कलेक्टर विकास मिश्रा ने नर्मदा नदी के देवरा पुल पुल पर दुकान लगाने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने शहर की सडकों व गलियों में किए गए अतिक्रमण को भी हटाने को कहा है। जिससे सडके व गलिया साफ-सुथरी रहे और किसी भी प्रकार की दुर्घटना न हो सके।

जिले में लगने वाले मेला स्थानों पर श्रद्धालुओं के लिए समुचित प्रबंध किया गया है…

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले में इस अवसर पर ग्राम कुटरई, कोसमघाट, मालपुर, धरमपुरा घाट, जोगी टिकरिया, डिंडौरी, लक्ष्मण मडवा, रामघाट, देवनाला, डगोना फाल, हल्दी करेली, चंदनघाट, चकरार संगम, सिवनी संगम, कपिलधारा, सोनतीरथ, रामघाट, शिवनार, शिवगढी, मेढाखार और तुलसीघाट मे मेला लगते है। उन्होंने बताया कि आयोजित मेलों में साफ-सफाई सुरक्षा, बिजली का प्रबंध, पेयजल का प्रबंध, चलित शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। जिससे मेलों में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार से परेशानी न हो।

जिला शांति समिति के सदस्यों ने अवैध शराब विक्रय पर रोक लगाने की मांग की….

जिला शांति समिति की बैठक में रजनीश राय ने बताया है कि प्रदेश सरकार ने डिंडौरी शहर को पवित्र नगरी घोषित कर शराब विक्रय पर प्रतिबंध लगाया है। शहर में संचालित सभी शासकीय शराब की दुकानें बंद करा दी गई हैं। जिससे शहर की पवित्रता बनी रहे और श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान हो सके। रजनीश राय ने शहर में अवैध रूप से शराब विक्रय करने वाले स्थानों के नाम बताते हुए मांग की कि उक्त स्थानों में पुलिस वालों की ड्यूटी लगाकर धरपकड़ की कार्रवाई करने की मांग की। जिससे नगर पंचायत डिंडौरी नशामुक्त बन सके। नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता सारस ने नगर पंचायत में नशाखोरी कर रात्रि में घूमने वाले असामाजिक तत्वों और रात्रि में बस स्टैण्ड डिंडौरी में शराबखोरी करने असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की मांग की। बीरेन्द्र बिहारी शुक्ला ने जिले में अवैध रूप से शराब का परिवहन करने वालों पर कार्रवाई करने की मांग की है। कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने नर्मदा नदी के तट के किनारे शराब पीने व बोतलें फेकने वालों तथा जिले में अवैध रूप से शराब विक्रय करने वालों को जेल भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में नशा मुक्ति अभियान जारी है। नागरिकों को नशा से दूर रहने की समझाईस दी जा रही है।

सड़कों के किनारे मुर्गा मछली विक्रय करने पर रोक लगाई जाए….

बीरेन्द्र बिहारी शुक्ला ने नगर पंचायत से देवरा के लिए जाने वाली सड़क का मरम्मत कार्य कराने की मांग की। जिससे आवागमन करने वाले वाहनों और राहगीरों को कठिनाई न हो। कलेक्टर विकास मिश्रा ने मांग पर देवरा की सड़कों को मरम्मत कराने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार से प्रभात जैन ने नगर पंचायत डिंडौरी में नर्मदा नदी एवं सड़क किनारे संचालित मुर्गा और मछलियों की दुकान को अन्यत्र स्थान पर स्थानांतरित करने की मांग की। कलेक्टर विकास मिश्रा ने मुर्गा और मछलियों की दुकान को अन्यत्र स्थान में स्थानांतरित करने को कहा है।

मकर संक्रांति और नर्मदा जयंती पर प्रसाद वितरण की व्यवस्था दोना पत्तल में किया जाए..

जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ज्योति प्रकाश धुर्वे ने बताया कि मकर संक्रांति और नर्मदा जयंती के अवसर पर भंडारे की व्यवस्था की जाती है। उन्होंने भण्डारों में प्लास्टिक एवं डिस्पोजल के स्थान पर दोना-पत्तल से प्रसाद वितरण कराने की मांग की। जिला प्रशासन द्वारा भण्डारा वितरण स्थान पर डस्टबिन रखा जाए, जिससे कोई भी व्यक्ति दोना-पत्तल सड़कों में न फेकें। प्रभात जैन ने उत्कृष्ट विद्यालय मैदान डिंडौरी से वाहनों को हटाने की मांग की। बीरेन्द्र बिहारी शुक्ला ने मकर संक्रांति एवं नर्मदा जयंती के अवसर पर घर-घर में रंगोली और प्रकाश का प्रबंध कराने की मांग की। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ज्योतिप्रकाश धुर्वे ने जिले में बढते ठंड को देखते हुए सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थानों पर अलाव जलाने का प्रबंध करने को कहा।

editor

Related Articles