जबलपुर। आपदा जोख़िम न्यूनीकरण के अंतर्गत सोमवार को सिविल लाइन स्थित शासकीय विज्ञान महाविद्यालय में नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) द्वारा आपदा से बचाव एवं प्रबंधन पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण में एनडीआरएफ टीम कमांडर इंस्पेक्टर सुधीर कुमार सिंह तथा उनके साथियों द्वारा भूकंप, बाढ़ एवं आकाशीय बिजली गिरने जैसी प्राकृतिक आपदाओं में बचाव के तरीके बताये गये। इसी प्रकार अग्नि दुर्घटना एवं वाहन दुर्घटना में घायल तथा सर्पदंश से पीड़ित की जान बचाने के उपायों की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बचाव एवं राहत कार्यों के प्रभावी संचालन के लिये स्ट्रेचर बनाना, सीपीआर देना, रस्सी से बचाव एवं इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस बनाना के बारे में भी बताया गया। इसके अलावा दामिनी ऐप के इस्तेमाल के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रशिक्षण में दी गई।
प्रशिक्षण के दौरान भूकंप बचाव ड्रिल और आपातकालीन निकासी ड्रिल का भी अभ्यास किया गया। कार्यक्रम में स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ) के निरीक्षक संतोष कुमार तथा उनकी टीम भी मौजूद रही। इस अवसर पर शासकीय विज्ञान कॉलेज जबलपुर के प्रधानाचार्य डॉ- एएल महोबिया एवं प्रो- डॉ- सुमन प्रभाकर ने एनडीआरएफ द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को प्रशंसनीय और शिक्षाप्रद बताया।

administrator, bbp_keymaster

Related Articles