सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई समय-सीमा की बैठक….

डिंडौरी,रामसहाय मर्दन| कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जनजाति कल्याण केंद्र बरगांव, जपं. शहपुरा में विशाल दिव्यांग एवं चिकित्सा शिविर आयोजित की जाएगी। उक्त शिविर में दिव्यांग हितग्राहियों को सहायक उपकरण प्रदान किए जाएंगे, साथ ही दिव्यांगों के प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले के सभी इच्छुक दिव्यांग हितग्राही उक्त शिविर में विभिन्न योजनाओं और चिकित्सा सहायता का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कलेक्टर विकास मिश्रा ने समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों से निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि 11 सितंबर 2023 तक सभी मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किये जाए। इसके लिए कैंप लगाकर मतदाता सूची में छूटे हुए पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ें। कलेक्टर विकास मिश्रा ने आज सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। आज समय-सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर, एसडीएम डिंडौरी, एसडीएम शहपुरा, डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

मतदाता सूची में न रहे मृत व्यक्ति और स्थानांतरित मतदाताओं के नाम किसी भी मतदाता की दोहरी प्रविष्टि भी न हो….

कलेक्टर विकास मिश्रा ने मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदान केंद्रों पर तैनात बूथ लेवल अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है कि उनके मतदान केंद्र की मतदाता सूची में कोई भी ऐसे व्यक्ति का नाम शामिल न रहे जिसकी मृत्यु हो गई हो। मिश्रा ने बूथ लेवल अधिकारियों से कहा है कि उनके मतदान केंद्र की सूची में किसी भी मतदाता की दोहरी प्रविष्टि भी नहीं होनी चाहिये। इसके साथ ही उन्होंने स्थायी रूप से स्थानान्तरित मतदाताओं के नाम नियमानुसार प्रक्रिया अपनाकर मतदाता सूची से विलोपित करने की हिदायत भी बूथ लेवल अधिकारियों को दी है। विकास मिश्रा ने ऐसे प्रकरणों में जीरो टालरेंस की नीति अपनाने के निर्देश बूथ लेवल अधिकारियों को दिये है। कलेक्टर ने बैठक में मतदान समाग्री वितरण, वापसी, व्यय एवं लेखा टीम, एफएसटी, एसएसटी, मतदान कार्मिक दल प्रशिक्षण, ईव्हीएम प्रबंधन, परिवहन व्यव्स्था, रूट चार्ट, पार्किंग पूर्व से तैयार रखने के निर्देश दिये।

निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त किये गये सेक्टर अधिकारी मतदाता सूची में जोड़े एवं काटे गये नामों का पुनः सत्यापन एवं मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा समस्त सीईओ एवं सीएमओ मतदान केन्द्रों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का भी अवलोकन कर यहां पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें। निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारी सौंपे गये दायित्वों का बखूबी निर्वहन एवं भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों का अक्षरशः पालन करेंगे।कलेक्टर मिश्रा ने बैठक में बताया कि ‘‘आयुष्मान भव अभियान’’ के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शहपुरा में 06 सितंबर को आयुष्मान मेला का आयोजन किया जाना है। मेले में मेडिकल कॉलेज एवं जिला चिकित्सालय के विषय-विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा जांच एवं उपचार प्रदान किये जाएंगे। मेले में गंभीर बीमारी के रोगियों का चिहिन्त शासकीय अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों एवं अन्य चिहिन्त निजी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के तहत निःशुल्क उपचार कराया जाएगा। कलेक्टर मिश्रा ने आयोजित बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ संबंधित विभागों के अधिकारी समय-सीमा में करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर  मिश्रा ने बैठक में टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते जल जीवन मिशन, खाद्यान्न वितरण की स्थिति, वनग्रामों में पेयजल समस्या, जनपदवार वर्षा की स्थिति के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली।

editor

Related Articles