जबलपुर। जन सामान्य में बिजली बचत की जागरूकता फैलाने मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी एक सप्ताह का ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मना रही है, जिसकी शुरूआत आज मदन महल क्षेत्र स्थित मांउट लिटरा जी़ स्कूल में हुई। जहॉ मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी की कार्यपालन अभियंता श्रीमति क्षमा शुक्ला ने विद्यार्थियों और स्कूल स्टाफ को बिजली बचत की महत्ता बताई तथा कहा कि बिजली की बचत न केवल आर्थिक बचत है बल्कि यह राष्ट्रीय कर्तव्य से भी जुड़ा हुआ है इसलिए बिजली की बचत देशहित में भी महत्वपूर्ण है। साथ ही उन्होने विद्यार्थियों को बिजली बचत करने की शपथ भी दिलवायी। इस अवसर पर मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी के द्वारा नाट्य मंचन के माध्यम से विद्यार्थियों को सरल भाषा में ऊर्जा संरक्षण के संबंध में बताया गया, जिसे सभी विद्यार्थियों ने उत्सुकता के साथ देखा और अच्छे से समझा भी। नाटिका मंचन में मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी की तरफ से आकांक्षा बेन, धनश्री लोधी, इंद्र शिवा सिंह, निकी कोष्टा, अनिल मिश्रा, मौसमी डेहरिया, देवेंद्र नामदेव, शुभम प्रजापति, सूरज झारिया, कल्याणी शुक्ला, अंकिता तिवारी एवं प्रीति दुबे ने सहभागिता दी।

स्कूल की कोआरडिनेटर सुश्री मेघा पाठक ने नाट्य मंचन के तुरंत बाद ऊर्जा बचत से संबंधित त्वरित क्विज़ आयोजित किया जिसके 8वी कक्षा के छात्र राघवेन्द्र शरण बेंदुए और 11वी की छात्रा कु. अनुश्री जायसवाल ने सटीक जबाव दिया।

स्कूल की प्राचार्या श्रीमति प्रमिला करमाकर ने बताया कि स्कूल ऊर्जा संरक्षित करने के मामले में पहले से ही सक्रिय है। स्कूल में हर सेक्शन में अलग-अलग पावर मानीटर है जो अपने सेक्शन में यह सुनिश्चित करते है कि बिजली का उपयोग जरूरत पर ही किया जाये। बच्चों ने ऊर्जा बचत की शपथ लेते हुये वचन दिया कि वे अपने परिवार और साथियों को भी इसका पालन करने के लिये प्रेरित करेंगे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी श्री शशिकांत ओझा उपस्थित थे उनके द्वारा ऊर्जा संरक्षण से संबंधित स्लोगन के स्टीकर्स एवं ब्रोशर का वितरण भी किया गया।

administrator, bbp_keymaster

Related Articles