(मध्यप्रदेश) एमपी ट्रांसको का ट्रांसफार्मर लगातार 45 वर्ष तक देता रहा सेवाएं अब रिटायर

(मध्यप्रदेश) एमपी ट्रांसको का ट्रांसफार्मर लगातार 45 वर्ष तक देता रहा सेवाएं अब रिटायर

इंदौर की पारेषण क्षमता में हुई बढ़ोत्तरी

जबलपुर। इंदौर में एमपी ट्रांसको द्वारा 1978 में स्थापित ट्रांसफार्मर की उत्कृष्ट प्रिवेंटिव मेंटिनेस और सतत् निगरानी के कारण 45 वर्ष तक लगातार सर्विस लेकर एक रिकॉर्ड बनाया गया है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने एमपी ट्रांसको के कार्मिकों को इस बेहतर मेंटेनेंस और नए ट्रांसफार्मर को ऊर्जीकृत कर इंदौर की पारेषण क्षमता को मजबूती प्रदान करने के लिए बधाई दी है।
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने बताया कि इंदौर शहर के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए अति आवश्यक इस ट्रांसफार्मर को एम पी ट्रांसको ने 25 वर्ष पुराने ट्रासंफार्मर के स्थान पर नया ट्रासंफार्मर स्थापित करने की नीति के तहत साउथ जोन इंदौर के 220 केव्ही सबस्टेशन से अपने 45 वर्ष पुराने 120 एमव्हीए पावर ट्रासंफार्मर को रिटायर कर उसके स्थान पर 160 एमव्हीए क्षमता का पावर ट्रासंफार्मर स्थापित किया है।
उल्लेखनीय है कि 220 केव्ही सबस्टेशन साउथ जोन इंदौर में सन् 1978 में इस ट्रासंफार्मर को स्थापित कर इंदौर शहर और आसपास विद्युत पारेषण किया जाता था।
एमपी ट्रांसको (मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने महानगर इंदौर में अपनी ट्रांसफॉरमेशन क्षमता में बढ़ोतरी करते हुए 220 केवी सबस्टेशन साउथ जोन इंदौर की क्षमता वृद्धि करते हुए 160 एमव्हीए का एक पावर ट्रांसफार्मर स्थापित कर इसे ऊर्जीकृत किया है।

पावर ट्रासंफार्मर की 25 वर्ष वर्किंग लाइफ
एमपी ट्रांसको इंदौर के अधीक्षण अभियंता पीएस राघव ने बताया कि सामान्यतः पावर ट्रासंफार्मरों की वर्किंग लाइफ 25 वर्ष मानी जाती है लेकिन एमपी ट्रांसको ने सबस्टेशन के सबसे संवेदनशील उपकरण पावर ट्रासंफार्मर की प्रिवेंटिव मेंनेटेनेंस और सतत् निगरानी कर इसकी वर्किंग लाइफ बढ़ाने में सफलता हासिल की।

राउ और इंदौर वेस्ट क्षेत्र को होगा फायदा
श्री राघव ने बताया कि इस पावर ट्रासंफार्मर के ऊर्जीकृत होने से इंदौर और आस पास के 132 केव्ही सबस्टेशन राउ, इंदौर पश्चिम (नवदापंत), इलेक्ट्रानिक्स कॉम्प्लेक्स, सत्यसाई, महालक्ष्मी, घाटा विलोद, सिमरोल सबस्टेशनों से जुडे़ विद्युत उपभोक्ताओं को फायदा होगा। इस सबस्टेशन की क्षमता वृध्दि से इंदौर शहर की पारेषण क्षमता बढ़कर 7766 एमव्हीए की हो गयी है।

administrator, bbp_keymaster

Related Articles