◆ जिले भर से इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के पत्रकार रहे मौजूद:-

◆ पारदर्शी तरीके से नियमानुसार संघ के पुनः गठन पर उपस्थित पत्रकारों ने दी सहमति:-

(रामसहाय मर्दन) डिंडौरी। पिछले कुछ दिनों जिले में दो जिला पत्रकार संघ की चर्चा का बाजार गर्म है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों सहित विकासखंड स्तर में भी पत्रकारिता करने वाले मीडिया साथी असमंजस की स्थिति में है। आखिर जिला पत्रकार संघ का असली दावेदार कौन है, निश्चित है कि आगामी समय में परिस्थितियां साफ होकर सामने आ जायेंगी। बहरहाल 2014 में पंजीकृत जिला पत्रकार संघ के संस्थापक सदस्यों के द्वारा जिला मुख्यालय के पीडब्ल्यूडी विश्रामगृह सभाकक्ष में जिला स्तरीय पत्रकार सम्मेलन एवमआम सभा का आयोजन कर आम सहमति बनाने की दिशा में कार्यवाही करते हुए, वरिष्ठ पत्रकार पंकज शुक्ला की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिला पत्रकार संघ के संस्थापक सदस्यों की ओर से आयोजित पत्रकार सम्मेलन में जिले के लोकप्रिय विधायक पूर्व कैबिनेट मंत्री ओमकार सिंह मरकाम भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष नरेंद्र सिंह राजपूत जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष वीरेंद्र बिहारी शुक्ला शासकीय चंद्र विजय महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक झारिया जी तथा जिले के इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के वरिष्ठ एवं कनिष्ठ पत्रकार सहित गणमान्य नागरिक भी मौजूद रहे।

◆ पत्रकारों की सभा को विधायक ने किया संबोधित:—

जिला स्तरीय पत्रकार सम्मेलन में पहुंचे क्षेत्रीय विधायक एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक क्षेत्र में चुनौतियां बहुत हैं चुनौतियों से निपटने के लिए हमारा एकजुट का होना जरूरी है। वैसे भी मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है इस नाते पत्रकारों की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है इन जिम्मेदारियों पर खरा उतरने के लिए हमें पूरी लगन और ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। कांग्रेस नेता और अधिवक्ता इरफान मलिक ने मीडिया के गिरते हुए स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जब भी हम आम जनता की सच्चाई अपनी कलम के माध्यम से प्रशासन के समक्ष लाते हैं तो सीधे तौर पर हमारी चुनौती प्रशासन में बैठे अधिकारियों से होती है। ऐसी परिस्थितियों में पत्रकारिता करते हुए हम आम जनता के हित की बात तथा अपने फर्ज से पूरी तरह ईमानदारी नहीं कर पाते तथा समाजहित की लड़ाई को अंजाम तक नहीं पहुंचा पाते इसलिए हमारा प्रयास स्वार्थ रहित पत्रकारिता होना चाहिए।

◆ 30 मई तक सदस्यता अभियान पर होगी बैठक:—

वर्ष 2014 में पंजीकृत हुए जिला पत्रकार संघ के संस्थापक सदस्यों ने एक बार फिर जिला पत्रकार संघ के गठन की प्रक्रिया पर चर्चा करते हुए उपस्थित पत्रकार साथियों की सहमति से पत्रकार संघ की सदस्यता प्रारंभ किए जाने की कार्यवाही प्रारंभ किए जाने की बात कही। सम्मेलन में उपस्थित जिले के वरिष्ठ पत्रकारों में पंकज शुक्ला अभिमन्यु सिंह इंदीवर कटारे शिवराम बर्मन, मदन मोहन राय ने संगठन के कार्यक्रमों को लेकर अपने विचार व्यक्त किए। ज्ञात हो कि संगठन की सदस्यता ग्रहण करने के लिए सदस्यता फार्मों का वितरण भी आयोजन के दौरान किया गया है। सदस्यता अभियान 30 मई तक संपन्न किया जावेगा जिसमें जिले के सभी पत्रकार सदस्यता ले सकते है। सदस्यता लेने व निर्धारित शुल्क जमा करने का जिम्मेदारी पत्रकार संघ के संस्थापक सदस्यों की सौंपी गई है। अधिक से अधिक पत्रकार साथियों से जिला पत्रकार संघ में जुड़ने की अपील उपस्थित पत्रकारों ने करते हुए एक मजबूत संगठन की बात कही है। 30 मई के पश्चात पुनः संघ की बैठक आयोजित कर इस के पुनर्गठन की प्रक्रिया पर चर्चा करते हुए सभी सदस्यों की सहमति से निर्णय लिया जाएगा। जिला पत्रकार संघ के संस्थापक सदस्यों द्वारा आयोजित इस आमसभा की बैठक को पारदर्शी तरीके से आयोजित किया गया जिसमें नगर के गणमान्य नागरिक इंद्रपाल मरकाम प्रदेश अध्यक्ष जयस, सम्यंक जैन, इरफान मालिक, प्रोफेसर झरिया जी, पार्षद आशीष वैश्य, अधिवक्ता अरशद सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थिति रहे और उन्होंने संघ के गठन पर अपने विचार व्यक्त किए। वहीं उपस्थित पत्रकारों द्वारा विगत दिनों गठित की गई कथित कार्यकारिणी की प्रक्रिया गुपचुप ढंग से पत्रकार संघ के संस्थापक सदस्यों की उपस्थिति के बिना किए जाने पर सवाल उठाते हुए। जिला पत्रकार संघ का गठन पारदर्शी तरीके से संपन्न कराए जाने की बात कही। जिला मुख्यालय में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में विकासखंड समनापुर, अमरपुर, करजिया, शहपुरा, महदवानी सहित ग्रामीण क्षेत्रों के पत्रकार गण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। जिला स्तरीय पत्रकार सम्मेलन का सफल संचालन अभिनव कटारे ने किया तथा आभार प्रदर्शन चेतराम राजपूत ने किया।

administrator, bbp_keymaster

Related Articles